PM Kisan Samman Nidhi Yojana – इस योजना के द्वारा अब किसानों को 12,000 रुपए का लाभ, जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: हेल्लो दोस्तों हम आप लोगों का अपने इस आर्टिकल में तहेदिल से स्वागत करते है l आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताना चाहते हैं कि, रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को 8000 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती है। वहीं महिला किसानों को 1000 रुपये से 12000 रुपये तक देने की बात हो रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल के बजट (Budget 2024) में किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) में बढ़ोतरी कर सकती है। फिलहाल देश के 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये मिलते हैं। सरकार 2000 रुपये की तीन किस्तें प्रति वर्ष जारी करती है। अब इसे बढ़ाकर 12,000 रुपये करने की तैयारी है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: संक्षिप्त विवरण

आर्टिकल का नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024
आर्टिकल का प्रकार Latest Update 
योजना का नाम  पीएम किसान सम्मान निधि
लाभ की राशि पहले 2000 रुपए 
महिला किसानों को मिलने वाले लाभ  10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक
बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू
सम्पूर्ण जानकारी  कृपया आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इन किसानों को ज्यादा पैसा मिल सकता है,

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को 8000 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की चार किस्त या 3,000 रुपये की तीन किस्तें भेजने की तैयारी कर रही है। वहीं, महिला किसानों को सरकार से अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार महिला किसानों के खाते में 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक भेज सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

अब तक 2.8 लाख करोड़ रुपये खाते में भेजे जा चुके हैं।

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 2019 के आम चुनाव से पहले इस योजना की घोषणा की थी। और फिर मार्च के पहले हफ्ते में इसे किसानों के खाते में भेज दिया गया है।

यह योजना उस समय सरकार के लिए बहुत कारगर साबित हुई थी। पिछले 5 साल में सरकार 15 किस्तों के जरिए 2.8 लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में भेज चुकी है।

बजट में और व्यवस्था करनी होगी

चालू वित्त वर्ष में सरकार ने पीएम किसान के लिए 60,000 करोड़ रुपये का बजट रखा है। अगर सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें बढ़ाती है तो बजट भी बढ़ाना होगा।

अगर सरकार 8,000 रुपये देगी तो 88,000 करोड़ रुपये बनाने होंगे। वहीं, 9000 रुपये के मामले में बजट में 99,000 करोड़ रुपये जारी करने होंगे।

आपको बता दें कि, बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है‌।

महत्वपूर्ण लिंक 

Home Page  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here 

सारांश:- हमने आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी लोगों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की हैं, और हमें उम्मीद है कि, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हैं l अगर आपको जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें और किसी भी अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें। ताकि इस प्रकार की New Update सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे Website को चेक करते रहे।

FAQ’s – PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Q1):- पीएम किसान के लिए कौन पात्र नहीं हैं?

Ans- पूर्व और वर्तमान मंत्री, राज्य मंत्री और लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं, राज्य विधान परिषदों के पूर्व, वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।

Q2):- अगर किसान का पैसा जमा नहीं हुआ तो क्या होगा?

Ans- जिन पात्र किसानों को पीएम-किसान के तहत उनकी किस्त नहीं मिली है, वे कार्यदिवसों (सोमवार से शुक्रवार) पर पीएम-किसान हेल्पडेस्क के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायतों को [email protected] और [email protected] पर ईमेल के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं।

Leave a Comment

Join