JNU Scholarship 2023: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निकली स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन पीजी एमएसी मे पढ़ाई करने वाले करें अप्लाई

JNU Scholarship 2023: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निकली स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन पीजी एमएसी मे पढ़ाई करने वाले करें अप्लाई

JNU Scholarship 2023

JNU Scholarship 2023 जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निकली स्कॉलरशिप Graduation, PG, M.SC, M.phil, P.hdमे पढ़ाई करने वाले करें अप्लाई, इसके तहत अलग अलग स्कॉलरशिप निकाली गई हैं । इसके लिए कॉलेंज में ऑफलाइन ऑवेदन कर सकते है। इसके तकत पुरी जानकारियां नीचें दी गई है, इसको ध्यानपूर्वक पढ़े।

Merit-cum-Means Scholarships:-

योग्य और मेधावी छात्रों, जिनके माता-पिता/अभिभावक की आय रुपये से अधिक नहीं है, के लिए कई मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं। 2,50,000/- प्रति वर्ष या समय-समय पर निर्धारित सीमा के अनुसार। छात्रवृत्ति का भुगतान विश्वविद्यालय में समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार नियंत्रित किया जाएगा

Download Scholarship Form Click here
Ford Foundation Scholarships:-

रुपये के मूल्य की सीमित संख्या में फोर्ड फाउंडेशन छात्रवृत्ति। स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के एम.ए. कार्यक्रम के छात्रों के लिए 700/- प्रति माह उपलब्ध हैं। छात्रवृत्तियाँ पूरी तरह से योग्यता के आधार पर प्रदान की जाएंगी, बशर्ते कि उनमें से कम से कम आधी महिला छात्रों को मिलेंगी।

इसके अलावा, विश्वविद्यालय में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए निम्नलिखित बंदोबस्ती (छात्रवृत्ति) / फैलोशिप / पुरस्कार भी उपलब्ध हैं।

Prof. Ramesha Rao Scholarship and Travel Grant:-

स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के स्वर्गीय प्रो. ए. रमेशा राव की पत्नी डॉ. (श्रीमती) के. सुधा राव द्वारा “ए” के लिए एक बंदोबस्ती के निर्माण के लिए 10,00,000/- रुपये की राशि दान की गई थी। कैंसर जीव विज्ञान में उच्चतम ग्रेड हासिल करने वाले छात्रों के लिए रमेश राव छात्रवृत्ति और यात्रा अनुदान, एक ऐसा अनुशासन जिसमें प्रोफेसर राव ने छात्रों को विशेषज्ञता और मार्गदर्शन दिया था। यह पुरस्कार एक वर्ष में 10 महीने की अवधि के लिए रु. 3,000/- प्रति माह और एम.फिल/पीएचडी छात्र को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, सेमिनार आदि में पेपर प्रस्तुत करने के लिए रु. 30,000/- का यात्रा अनुदान है। कैंसर जीवविज्ञान के क्षेत्र में। यह बंदोबस्ती पर मिलने वाले ब्याज के साथ अगले वर्ष 2011 से प्रभावी होगा।

Read More- NSP scholarship 2023-24: National scholarship session 2023-24 का ऑनलाइन ऑवेदन शुरू, online apply, document, all information, etc.

Read More:- Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2023 | बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2023

Read More:- Bihar KYP Registration 2023 : बिहार कुशल युवा कार्यक्रम के लिए यहां से रजिस्ट्रेशन करें Online Document Etc.

Tendulkar Scholarship:-

यह छात्रवृत्ति रु. 400/- प्रति माह है। स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज के विभिन्न केंद्रों के 2 छात्रों को रोटेशन द्वारा दो साल की अवधि के लिए प्रदान किया जाता है।

Prof. Nurul Hasan Scholarship:-

रु.1500/- प्रति माह की दो छात्रवृत्तियाँ। प्रत्येक को पहले वर्ष के अंत में उच्चतम सीजीपीए वाले एम.ए./एम.एससी./एमसीए के दूसरे वर्ष के छात्रों को एक वर्ष की अवधि के लिए सम्मानित किया जाता है, जिनमें से एक सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए और दूसरा विज्ञान विषयों के लिए होगा। , शिक्षा और अन्य आदर्शों और मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए जिसके लिए प्रोफेसर हसन ने अपने जीवनकाल में काम किया।

Jawahar Bhawan Trust Scholarship:-

ये छात्रवृत्तियाँ रु. 1000/- प्रतिमाह के मूल्य की हैं। एक वर्ष की अवधि (दो सेमेस्टर को कवर करते हुए) के लिए 10 छात्रों को प्रदान किया जाता है और इसे अगले सेमेस्टर के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है, बशर्ते कि छात्र एमए/एमएससी के तीसरे सेमेस्टर के अंत में 5.5 का सीजीपीए बनाए रखे। और एमसीए के मामले में पांचवां सेमेस्टर।

Prof. MJK Thavaraj MCM Scholarship:-

प्रति माह रु. 300/- मूल्य की 2 छात्रवृत्तियाँ हैं। और स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज के एम.ए. (अर्थशास्त्र) प्रथम वर्ष के छात्रों को योग्यता के आधार पर आकस्मिकता के रूप में रु. 2000/- प्रदान किए जाते हैं।

D S Gardi Sanskrit Scholarship:-

प्रतिवर्ष दो वर्ष की अवधि के लिए संस्कृत अध्ययन के दो एम.ए. छात्रों को सम्मानित किया जाता है। ये छात्रवृत्तियाँ पहले सेमेस्टर में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर प्रदान की जाती हैं।

Prof. Gouri Shankar Singhal Merit Scholarship:-

एम.एससी. के लिए एक छात्रवृत्ति। (एसएलएस) द्वितीय वर्ष के छात्र का मूल्य एक वर्ष के लिए 1000/- रुपये प्रति माह है, जिसने तीसरे सेमेस्टर के अंत में उच्चतम सीजीपीए प्राप्त किया है, जिसे स्कूल स्तर पर पहले योग्यता और दूसरे जरूरत के आधार पर चुना जाएगा।

समाज के कमजोर वर्गों से आने वाले छात्रों के लिए “जैसा सीखो वैसा कमाओ” योजना का भी प्रावधान है।

JNU SCHOLARSHIP 2023-24

JNU Scholarship important Links-
Official website Click here
Download Offline scholarship formJNU Scholarship 2023: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निकली स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन पीजी एमएसी मे पढ़ाई करने वाले करें अप्लाई Click here
Total ScholarshipJNU Scholarship 2023: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निकली स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन पीजी एमएसी मे पढ़ाई करने वाले करें अप्लाई Click here
Important Links:-
Telegram Group Join Click here
Whatsapp Group Join Click here
Follow On Instagram Click here
Follow on Facebook Click here
Follow On Twitter Click here

Raj Gaurav is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment

Join